घरसमाचारEUV प्रौद्योगिकी ने अर्धचालक उद्योग में पूंजीगत व्यय में वृद्धि की है, और उपकरण निर्माता अंतिम विजेता बन गए हैं।

EUV प्रौद्योगिकी ने अर्धचालक उद्योग में पूंजीगत व्यय में वृद्धि की है, और उपकरण निर्माता अंतिम विजेता बन गए हैं।

सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, TSMC, इंटेल और सैमसंग ने अल्ट्रा-वॉयलेट लाइट (EUV) तकनीक में छोटे और अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर बनाने के लिए निवेश किया है। संबंधित उपकरणों में बहुत अधिक लागत आती है, जिससे तीन कंपनियों के पूंजीगत व्यय में वृद्धि होती है, जैसे कि ASML। उपकरण कारखाने से बहुत लाभ हुआ है।

पारंपरिक प्रकाश स्रोतों की तुलना में, ईयूवी का उपयोग करने वाले सिस्टम चिप सर्किट को अधिक कॉम्पैक्ट बना सकते हैं, लेकिन उनकी निर्माण लागत भी बढ़ रही है। मुख्य रूप से EUV लिथोग्राफी उपकरणों की उच्च कीमत के कारण।

ASML के अनुसार, तीसरी तिमाही में सात EUV सिस्टम की बिक्री 734 मिलियन यूरो की होगी, जो कि प्रति सिस्टम 100 मिलियन यूरो से अधिक है। इसमें अर्धचालक प्रक्रिया नियंत्रण और परीक्षण उपकरण की लागत शामिल नहीं है। नतीजतन, फाउंड्री निर्माताओं के लिए पूंजीगत व्यय एक प्रवृत्ति बन गई है।

जब TSMC ने अक्टूबर में अपने प्रदर्शन की जानकारी दी, तो उसने घोषणा की कि इस वर्ष का पूंजीगत व्यय 14 बिलियन से 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो कि ताइवान के एकल-वर्ष के पूंजीगत व्यय का रिकॉर्ड स्थापित करते हुए, लगभग 40% के मूल लक्ष्य से अधिक था। इंटेल ने बाद में एक अतिरिक्त 3% की घोषणा की, इस साल 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पूंजीगत व्यय लक्ष्य, कंपनी की स्थापना के बाद का उच्चतम रिकॉर्ड, दो साल पहले की तुलना में 36% अधिक है।

सैमसंग ने पिछले सप्ताह यह भी घोषणा की कि इस साल का अर्धचालक व्यापार पूंजीगत व्यय लगभग 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। सैमसंग द्वारा घोषित राशि पिछले साल की तुलना में थोड़ी कम है, लेकिन उद्योग विश्लेषकों ने कहा कि इस साल निवेश स्मृति उत्पादन में सैमसंग की महत्वपूर्ण कमी अगली पीढ़ी की ढलाई में अधिक संसाधनों का निवेश करना है।

जबकि ढलाई के पूंजीगत व्यय में काफी वृद्धि हुई है, इसका मतलब है कि सेमीकंडक्टर उपकरण संयंत्रों को बहुत लाभ होगा। एएसएमएल ने कहा कि तीसरी तिमाही में, यूरोपीय संघ प्रणाली के आदेशों के 23 सेट एक ही सीज़न में प्राप्त हुए, उच्चतम एकल-ऑर्डर आदेशों के लिए एक रिकॉर्ड स्थापित किया; केइमी, एक अर्धचालक प्रक्रिया नियंत्रण उपकरण निर्माता, ने पिछले सप्ताह घोषणा की कि वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में वार्षिक वृद्धि दर 29% थी। इंगित करता है कि EUV निवेश प्रदर्शन वृद्धि का एक प्रमुख कारक है।

यह बताया गया है कि यूरोपीय संघ की मांग अगले साल अधिक समृद्ध होने की उम्मीद है, और अर्धचालक उपकरण कारखाने की संभावना अच्छी है।